Main Menu

जाने क्यों झारखंड के साथ नही होंगे महाराष्ट्र और हरियाणा के विधानसभा चुनाव?

Haryana Elections

चुनाव आयोग से जुड़े सूत्रों से मिली खबरों के अनुसार झारखंड में चुनाव कराने के हालात सभी राज्यों से भिन्न है। अभी झारखंड की विधानसभा की अवधि समाप्त होने में 3 महीने से अधिक का टाइम बचा हुआ है।

Election Commission किसी भी दिन Maharashtra और Haryana में विधानसभा चुनावों का ऐलान कर सकते है। लेकिन झारखंड में आयोग विधानसभा चुनाव का ऐलान महाराष्ट्र और हरियाणा के साथ नहीं करेगा। मीडिया सूत्रों से हवाले से इसका बहुत ही अहम् कारण बताया जा रहा है।

चुनाव आयोग के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार महाराष्ट्र और हरियाणा के चुनाव तारीखों के लिए चुनाव आयोग की ओर से एक प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई जाएगी, उस दिन झारखंड विधानसभा चुनाव की Date की घोषणा नहीं होगी। झारखंड चुनाव की आयोग अलग से करेगा चुनाव।

किसी भी चुनाव की तैयारी चुनाव आयोग महीनों पहले घोषित कर देता है जो एक सुचारू और नियमित प्रक्रिया है, लेकिन आयोग औपचारिक रूप से झारखंड विधानसभा चुनाव की तैयारियों की Date महाराष्ट्र और हरियाणा चुनाव के ऐलान के बाद करेगा।


81 विधानसभा सीटों वाले झारखंड में बहुत से इलाके नक्सलवाद से तालुकात रखते हैं। इसलिए चुनाव के लिए आयोग की चुनौतियां भिन्न होती हैं और सुरक्षा के नजरिये से अर्धसैनिक बलों की अधिक आवश्यता पड़ती है। इसलिये आयोग की चुनाव तैयारियों की प्लानिंग भी अलग प्रकार से होती है। चुनाव आयोग झारखंड में विधानसभा चुनाव कई चरणों में सम्पन्न कराएगा।

झारखंड की मौजूदा हालात के अनुसार आयोग के लिए एक या दो चरण में चुनाव कराना संभव नही हो पाता है, इसलिए राज्य में चुनाव दो से अधिक चरणों में सम्पन्न कराए जा सकते हैं। Last टाइम आयोग ने झारखंड में पांच चरणों में चुनाव सम्पन्न करवाये थे। इसलिए अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बार भी यहां कई चरण में चुनाव प्रकिया सम्पन्न कराए जाएंगे।

झारखंड की वर्तमान विधानसभा की अवधि 5 जनवरी, 2020 तक है। इस लिहाज से चुनाव आयोग को 5 जनवरी से पहले यहां चुनाव प्रक्रिया संपन्न कराने की संवैधानिक मजबूरी है। चुनाव आयोग महाराष्ट्र और हरियाणा में कभी भी विधानसभा चुनाव का ऐलान कर सकता है।

ऐसे में प्रश्न खड़े होते है कि फिर झारखंड की 81 विधानसभा सीटों के लिये आयोग कब चुनाव तारीखों की घोषणा करेगा? आशा जताई जा रही है कि महाराष्ट्र और हरियाणा चुनाव की प्रक्रिया समाप्त होने के कुछ दिन बाद झारखंड में चुनाव का ऐलान होगा। आज से तकरीबन 40-45 दिन बाद आयोग राज्य में चुनाव का ऐलान करेगा।






Related News

Comments are Closed

shares
error: Content is protected !!
Don`t copy text!
%d bloggers like this: