Main Menu

हरियाणा : मुख्यमंत्री ने पराली जलाने वालो की सूचना देने वालो को 1000 रूपये ईनाम देने की घोषणा की

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने घोषणा करते हुए कहा हैं की जो प्रदेश पराली जलाने वालो की जानकारी देगा प्रदेश सरकार उसे 1000 रूपये ईनाम देगी।

आपको बता दे की एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार खट्टर ने उनके राज्य में फसल अवशेष प्रबंधन (सीआरएम) योजना की समीक्षा के लिए अधिकारियों से मुलाकात की. विज्ञप्ति में कहा गया कि खट्टर ने कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के अधिकारियों से उन 10 गांवों का दौरा करने को कहा जहां पराली जलाने की सर्वाधिक घटनाएं हुई है. उन्होंने अधिकारियों से इसका कारण जानने को कहा. साथ ही इसमें कहा गया कि अपने इलाके में इस प्रकार की घटनाओं की सूचना देने वाले को 1000 रुपए इनाम दिया जाएगा और उनकी पहचान गुप्त रखी जाएगी।

दिवाली पर पटाखों और पराली के जलाने से दिल्ली एनसीआर और हरियाणा में प्रदूषण का स्तर बढ़ गया और विभाग की चेतावनी जारी करनी पड़ी. साथ ही दिल्ली में सभी स्कूलों की 5 नवंबर तक छुट्टिया भी की गई हैं. आपको बता दे की पिछले कुछ दिनों से दिल्ली एनसीआर प्रदूषण की वजह से कोहरा छाया हुआ हैं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल द्वारा बार बार कहा जा रहा हैं की दिल्ली एनसीआर में ये प्रदूषण हरियाणा और पंजाब में जलने वाली पराली की वजह से हो रहा हैं.

अब पराली को जलाने को लेकर प्रदेश सरकार सख्त हो गयी हैं और पराली जलाने वालो पर कार्यवाही कर रही हैं साथ ही अब पराली जलाने वालो की सूचना देने वालो को 1000 रूपये का ईनाम भी देगी।






Related News

error: Content is protected !!
Don`t copy text!