fbpx
Main Menu

हरियाणा में अब पूर्व सरपंचो को मिलेगी पैशन जानिये क्या हैं नियम और कितनी होगी पेंशन

हरियाणा सरकार ने पूर्व सरपंचों, जिला परिषदों के अध्यक्षों व उपाध्यक्षों और पंचायत समिति के अध्यक्षों एवं उपाध्यक्षों को पेंशन देने का निर्णय लिया है. इसके बारे में हरियाणा के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने बताया कि माननीय मुख्यमंत्री मनोहर लाल के निर्देश पर प्रदेश सरकार ने पूर्व पंचायत प्रतिनिधियों को पेंशन देने का फैसला लिया है.

क्या हैं इस पेंशन के लिए नियम

आपको बता दे की हरियाणा के पूर्व सरपंच जिला परिषदों के अध्यक्षों व उपाध्यक्षों और पंचायत समिति के अध्यक्षों एवं उपाध्यक्षों को पेंशन देने के लिए नियम बनाये गये हैं. इन नियमो के अंतर्गत आने वालो को इस पेंशन के लिए योग्य माना जाएगा. 1994 के बाद चुने गये सरपंच और अध्यक्ष और उपाध्यक्ष ही इस पेंशन को ले पायेंगे. बुजर्ग पेंशन के आलावा किसी भी तरह की पेंशन के लेने वाले इस पेंशन योजना का लाभ नही उठा पायेंगे.

कितनी मिलेगी पेंशन

हरियाणा के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा लिए गए निर्णय के अनुसार अब जिला परिषदों के पूर्व अध्यक्षों को 2 हजार रु, पूर्व उपाध्यक्षों को 1 हजार रु पंचायत समितियों के पूर्व अध्यक्षों को 1500 रु, पूर्व उपाध्यक्षों को 750 रु और पूर्व सरपंचों को 1 हजार रुपये मासिक पेंशन मिलेगी.

आपको बता दे की हरियाणा के वित्त मंत्री ने बताया की इस समय राज्य में 24 हजार 262 पूर्व सरपंच हैं और जिला परिषदों के 75 पूर्व अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष, पंचायत समितियों के 462 पूर्व अध्यक्ष और उपाध्यक्ष हैं जिन्हें सरकार के इस फैसले से पेंशन का लाभ मिलेगा. साथ ही उन्होंने कहा की कि इस पेंशन के तौर पर सरकार हर वर्ष 306 करोड़ से ज्यादा का वितरण करेगी.






Related News

Comments are Closed

shares
%d bloggers like this: