Main Menu

हरियाणा की भैंस ने 33 किलो दूध देकर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

हरियाणा के खिलाडियों के बड़े बड़े रिकार्ड्स के बारे में तो आपने सुना होगा लेकिन हरियाणा पशुधन में दुनिया में छा रहे हैं और दुनिया भर में देश और प्रदेश का नाम रोशन कर रहे हैं.  हरियाणा के हिसार जिले के लितानी वासी गांव किसान सुखबीर ढांडा की मुर्राह भैंस ने पंजाब में आयोजित एक प्रतियोगिता में 33.131 किग्रा. दूध देकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया हैं.

आपको बता दे की इस से पहले 32 किग्रा. दूध देने का रिकॉर्ड पाकिस्तान की एक भैस के नाम था. भैंस के मालिक ढांडा ने मीडिया से  बताया कि वह मुरार्ह नस्ल की भैंसें पालते हैं. वह इसी माह सरस्वती { भैस }को लेकर पंजाब के लुधियाना के जगरांव गांव में आयोजित डेयरी एंड एग्री एक्सपो भाग लेने गए थे। वहां उनकी भैंस ने 33.131 किग्रा दूध देकर विश्व रिकार्ड अपने नाम किया है जिस पर उन्हें दो लाख रुपए का इनाम देकर सम्मानित किया गया है।

यह रिकार्ड पहले पाकिस्तान की भैंस के नाम था जिसने 32.050 ग्राम दूध दिया था। उन्होंने बताया कि इससे पहले भी उनकी एक भैंस पाकिस्तान का रिकॉर्ड तोड़ चुकी है। वह पूरा दिन भैंसों की सेवा में लगाते हैं और इनकी अपने बच्चों की तरह देखभाल करते हैं। उनके घर में सरस्वती के साथ गंगा और जमुना के नाम से भी पहले भैंसें रह चुकी हैं। उनके द्वारा पाली जा रही भैंसें सुंदरता प्रतियोगिता में भी खिताब जीत चुकी हैं.






Related News

error: Content is protected !!
Don`t copy text!