Main Menu

ये हैं हरियाणा का सबसे बड़ा गाँव जिसका इतिहास 700 साल पुराना हैं

आज इस लेख के माध्यम से हम आपको हरियाणा के सबसे बड़े गाँव से रूबरू करवाएंगे . साथ ही इस गाँव के ख़ास इतिहास के बारे में भी बताएँगे .

ये हैं हरियाणा का सबसे बड़ा गाँव जिसका इतिहास अनोखा हैं

हरियाणा के हिसार जिले का गाँव सिसाय हरियाणा का सबसे बड़ा गाँव हैं . ये गाँव हिसार से 36 किलोमीटर और हांसी से 10 किलोमीटर की दूरी पर हैं . गाँव का इतिहास अनोखा है गाँव के इतिहास को लेकर स्थानीय लोग अलग अलग खास कहानिया बताते हैं . इस गाँव में 1945 से मिडिल स्कुल चल रहा था जिसे जिसे 1990 में अपग्रेड कर सीनियर सेकेंडरी किया गया . इस गाँव में सन 2002 से लडकियों के लिए अलग से सीनियर सेकेंडरी स्कुल हैं . गाँव में लडके और लडकियों के लिए अलग अलग प्राइमरी स्कुल हैं . इस गाँव की साक्षरता दर 70% हैं गाँव में लोगो की खेलो में भी काफी रूचि हैं . कुश्ती के जाने माने हिन्द केसरी पहलवान मास्टर चन्दगी राम इसी गाँव से थे .

ये हैं गाँव का इतिहास 

अब हरियाणा के सबसे बड़े गाँव की सिसाय गाँव की दो ग्राम पंचायते हैं . एक का नाम सिसाय बोला और दुसरे का सिसाय कालीरावण . वैसे दोनों गाँव एक साथ ही हैं लेकिन गाँवों के बीच से गुजरती एक गली दोनों की सीमा निर्धारित करती हैं . इस गाँव के इतिहास के बारे स्थानीय लोगो का कहना हैं की इस गाँव का संबध राजस्थान के जेसलमेर से हैं . गाँव के पूर्वजो का सबंध जेसलमेर से था . बताया जाता हैं की 700 वर्ष पूर्व यहाँ एक राजा हुआ करते थे जिनका नाम पूना था उनकी रानी का नाम सीसा था . उस राजा ने गाँव में एक विशाल स्नानागर बनवाया जिसको रानीसर के नाम से जाना जाता था . ये स्नानागार आज भी हैं लेकिन ये बदहाल हैं और तालाब में बदल चुका हैं . ये तालाब लगभग 45 एकड़ में हैं .






Related News

error: Content is protected !!
Don`t copy text!