Main Menu

आस्ट्रेलिया के सिडनी शहर में हरियाणा आल्या नै मचाई धूम , एसोसिएशन आफ हरियानविस इन आस्ट्रेलिया (AHA) ने हरियाणवी माटी की खुशबु को ऑस्ट्रेलिया तक पहुंचाते हुए एक सांस्कृतिक आयोजन किया

ऑस्ट्रेलिया के सिडनी शहर में 29 जून 2019 को एसोसिएशन आफ हरियानविस इन आस्ट्रेलिया (AHA) ने अपनी प्रथम वर्षगाठ के अवसर पर हरियाणवी माटी की खुशबु को ऑस्ट्रेलिया तक पहुंचाते हुए एक सांस्कृतिक आयोजन के रूप में मनाया। इस संस्था की शुरूआत ऑस्ट्रेलिया में रह रहे कुछ हरियाणवियों ने वहां रहने वाले विद्यार्थी और बुजुर्गो की समस्या और हरियाणवी संस्कृति को भावी पीड़ी तक पहुँचाने के लिए की है ।

संगठन के प्रधान सेवा सिंह रेडू ने बताया कि शुरुआत होने के बाद एक साल में ही संगठन ने पूरे ऑस्ट्रेलिया में रह रहे बहुत से हरियाणवी परिवारों को AHA से जोड़ लिया है। AHA के मुख्य उद्देश्यों में भारत से आए विद्यार्थीयों के लिए हर महीने सेमिनार, सभी परिवारों के लिए हर महीने पिकनिक का आयोजन जिसमें खेल कूद जैसे खो-खो और कबड्डी भी शामिल है।


इसके साथ साथ भारतीय त्योहार जैसे तीज और फाग भी सभी सदस्यों को शामिल करके मनाये जाते है। मनोज रूहिल (उप प्रधान) ने बोल 24 से ख़ास बातचीत के दौरान बताया कि भविष्य में AHA में सिडनी के हैरिस पार्क में बुजुर्गो के लिए चौपाल की व्यवस्था, विद्यार्थीयों की समस्याओ के हल के लिए अधिक प्रयास करना, ऑस्ट्रेलिया में हरियाणवी परिवारों को एक दुसरे से जोड़ना एवं एक हेल्पडेस्क की स्थापना प्रमुख रहेंगे।

आयोजन में सभी उम्र के लोगो ने हरियाणवी संस्कृति का परचम ऑस्ट्रेलिया में लहराया। गौरतलब है सभी सांस्कृतिक प्रस्तुति संगठन से जुड़े हुए सदस्यों ने दी और साथ ही हरियाणवी अंदाज में सभी के लिए भोजन का इंतजाम भी घर का बना हुआ खाना परोसकर किया गया।

आयोजन में ऑस्ट्रेलिया के अलग अलग शहरों से आए हुए मेहमानों ने भाग लिया और हरियाणवी कला संस्कृति का लुत्फ़ उठाया।

कार्यक्रम में प्रसिद्ध हरियाणवी लोक गीतों के साथ साथ हरियाणवी लोक नृत्य और पंजाबी भंगड़ा का तड़का भी लगाया गया। पंडाल में बैठे सभी दर्शको को हास्य में लोट पॉट कर देने वाली हरियाणवी चौपाल के जरिए भी सन्देश दिए गए जिसमे हरियाणवी संस्कृति को जीवंत रखने की प्रेरणा साफ़ महसूस की गयी।

इस दौरान मेलबोर्न से सिडनी पहुंचे बोल हरियाणा के निदेशक मनु पाराशर ने इस आयोजन में पहुंचकर AHA की पूरी टीम को भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी।

AHA से जुड़ने के लिए आप उनके फेसबुक पेज एवं वेबसाइट www.myaha.org.au पर जा सकते है। सम्पर्क सूत्र : +61-0424 000 242

ये भी देखिये

©Bol24 Media






Related News

error: Content is protected !!
Don`t copy text!