Main Menu

हरियाणा में प्राइवेट स्कूलों में बंद होगी LKG UKG नर्सरी कक्षाएं

हरियाणा विद्यालय शिक्षा विभाग ने अपने एक आदेश में कहा की प्रदेश में लगभग 8500 प्राइवेट स्कूलों में अवैध रूप से चल रही LKG UKG नर्सरी कक्षाएं तुरंत प्रभाव से बंद की जायेगी।

आपको बता दे की मौलिक शिक्षा निदेशालय ने मान्यता प्राप्त 8500 Private schools में Nursery, LKG व UKG की पढ़ाई तुरंत प्रभाव से बंद कराने का आदेश दिया है। सभी जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों से एक्शन रिपोर्ट भी तलब की गयी  है। इसके साथ ही महिला एवं बाल विभाग के निदेशक को भी इस संबंध में निर्देश दिए गए हैं।

क्यों बंद की जा रही हैं LKG UKG नर्सरी कक्षाएं

हरियाणा स्कूली शिक्षा नियमावली के अनुसार किसी भी मान्यता प्राप्त निजी स्कूल में केवल पहली से बारहवीं तक ही कक्षाओं का संचालन किया जा सकता है. स्वास्थ्य शिक्षा सहयोग संगठन के प्रदेश अध्यक्ष बृजपाल परमार ने दस जून को मौलिक शिक्षा निदेशालय में शिकायत की थी गलत तरिके यानी अवैध रूप से प्रदेश में चल रहे LKG UKG नर्सरी कक्षाएं बंद की जाए।

हरियाणा के काफी निजी स्कूलों में LKG UKG और नर्सरी कक्षाओं के नाम पर छोटे बच्चे के दाखिले किये जा रहे हैं जिसको लेकर विभाग ने अब ये बड़ा कदम उठाते हुए आदेश जारी किया हैं. प्रदेश के शिक्षा नियमो के अनुसार सिर्फ पहली कक्षा से 12 वी तक की कक्षाओं का संचालक नियमो के अनुसार  जा सकता है.






Related News

Comments are Closed

shares
error: Content is protected !!
Don`t copy text!
%d bloggers like this: