Main Menu

हरियाणा में अब घर के बाहर लगेंगे स्मार्ट मीटर , मोबाइल की तरह होगा रिचार्ज , जानिये कैसे काम करेंगे ये मीटर

हरियाणा में बिजली के बिल  कम करने के लिए और बेहतर सुविधा देने के लिए हरियाणा सरकार ने हरियाणा में स्मार्ट मीटर की योजना तैयार की हैं. इस योजना के तहत बिजली के मीटर घरो के बाहर लगाये जायेंगे और इन मीटर में मोबाइल की तरह रिचार्ज होगा. हरियाणा में इस योजना के तहत 30 लाख मीटर लगाने की तैयारी हैं.

हरियाणा के बिजली मंत्री ने कहा की 

हरियाणा के  ऊर्जा मंत्री रणजीत सिंह ने कहा कि प्रदेश में वर्ष 2024 तक 30 लाख स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे इसके  पहले चरण में लगभग 1600 करोड़ रुपए की लागत 10 लाख स्मार्ट मीटर लगाने का कार्य जारी है. साथ ही  दूसरे चरण में 20 लाख स्मार्ट मीटर लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. 1600 करोड़ रुपए की इस राशि में से केंद्र सरकार द्वारा 780 करोड़ रुपए की सहायता दी जाएगी और  820 करोड़ रुपए राज्य सरकार खर्च करेगी.

स्मार्ट मीटर के फायदे 

जानकारी के अनुसार ये स्मार्ट मीटर हरियाणा में घरो के बाहर लगाये जायेंगे और इनमे मोबाइल की तरह रिचार्ज किया जाएगा यानी अब हरियाणा में बिजली उपभोक्ताओ को प्री-पेड की सुविधा दी जायेगी. इन मीटर के लग जाने पर 5 फीसदी तक बिजली बिल पर छूट मिलेगी. साथ ही इन मीटर का ख़ास फायदा ये होगा की बिजली की गैर जरूरी खपत खत्म होगी और उपभोक्ता अपनी जरूरत के हिसाब से बिजली का इस्तेमाल कर सकेंगे. इन मीटर के लग जाने के बाद उपभोक्ता अपने बिजली बिल का विवरण अपने मोबाइल के माध्यम से चेक कर सकेंगे.






Related News

error: Content is protected !!
Don`t copy text!